B.Ed Full Form in Hindi

 B.Ed Full Form in Hindi, B.Ed Course कितने साल का होता है, B.Ed का Full Form क्या है, बी.एड कोर्स क्या होता है, बी.एड कोर्स क्या है और कैसे करे, B.Ed Course करने के लिए अच्छे Colleges में दाखिला कैसे ले, बी.एड में क्या पढाया जाता है, और बी.एड करने से क्या बन सकते है, ये कितने साल का कोर्स होता है, इसके लिए कितनी फीस लगती है और इसके लिए क्या योग्यता चाहिए ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

B.Ed Full Form in Hindi - B.Ed Course क्या होता है

B.Ed की फुल फॉर्म Bachelor of Education होती है. B.Ed एक Post Graduate Course है. इसमें छात्रों को Teacher बनने के लिए शिक्षा दी जाती है. B.Ed करने के बाद आप स्कूल मे विद्यार्थियों को शिक्षा देने के योग्य हो जाते है. अगर आपको Teacher बनना है और आपको पढ़ना काफी अच्छा लगता है और अगर आप आगे जाके Teaching Line मे ही अपना Career बनाना चाहते है तो फिर B.Ed Course आपके लिये सबसे अच्छा कोर्स है. अब आपको B.Ed Course के लिए फौरन Apply कर देना चाहिए. B.Ed Course पुरे दो साल का होता है. B.Ed Course को आप तभी कर सकते है जब आपकी Graduation पूरी हो जाये.

B.Ed Course के लिए क्या योग्यता होनी चाहिये

B.Ed Course के इच्छुक उम्मीदवार के पास इसको करने के लिये कुछ योग्यता होनी चाहिये. B.Ed Course को करने के लिए आपको B.Ed प्रवेश परीक्षा को Clear करना होता है. जिन छात्रो ने अपनी स्नातक की डिग्री पूरी की है वे B.Ed परीक्षाओं के लिए योग्य होंगे है. 

उदाहरण के लिए जिन छात्रो के पास Bachelor of Commerce (B.Com), Bachelor of Science (BSC) or Bachelor of Arts (BA) Degree है, वे भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों और कॉलेजों द्वारा आयोजित B.Ed प्रवेश परीक्षा के लिए योग्य है. इसमें एडमिशन लेने के लिये छात्रों को स्नातक स्तर पर कम से कम 50% अंकों की आवश्यकता होती है.

वैसे अगर देखा जाये तो B.Ed एक स्किल्स पर आधारित कोर्स है जो छात्रों को सभी आवश्यक शिक्षण स्किल्स प्रदान करने के लिये बनाया गया है जिससे सभी छात्र कक्षा के शिक्षण के विभिन्न पहलुओं को आसानी समझ सके और इनको किसी भी समस्या का सामना ना करना पड़े. इसमें Art के छात्रो को इतिहास, नागरिक, भूगोल इत्यादि को पढ़ाने के लिए Trained किया जाता है.

इसमें Science Graduates को जीवविज्ञान, भौतिकी और रसायन शास्त्र सिखाने के लिए भी Trained किया जाता है. और इसमें Commerce Graduates को एकाउंटिंग, अर्थशास्त्र, आदि को पढ़ाने के लिए Trained किया जाता है. इस कोर्स को मुख्य रूप से शिक्षण स्किल्स प्रदान करने और कक्षा शिक्षण के विभिन्न पहलुओं से परिचित छात्रों को बनाने के लिए बनाया गया है.

B.Ed Course को पूरा करने के बाद, छात्र M.Ed शिक्षा के मास्टर के लिए योग्य बन जाते है. नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन एनसीटीई वैधानिक निकाय है जो भारत मे विभिन्न शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानो द्वारा प्रदान किए जाने वाले शिक्षण पाठ्यक्रमों पर नज़र रखता है.

B.Ed Course करने के फायदे

B.Ed कोर्स करने के बहुत से फायदे होते है. आज के समय में बीइडी कोर्स टीचर बनने के लिए सबसे अच्छा कोर्स माना जाता है. B.Ed Course करने के बाद छात्रों के पास करियर बनाने के बहुत विकल्प खुल जाते है. B.Ed Course करने के बाद छात्र किसी भी गवर्मेंट या प्राइवेट स्कूल में नौकरी कर सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है. B.Ed Course के बाद आप दुसरो छात्रों को शिक्षित कर सकते है और साथ ही साथ अपने ज्ञान को भी बढ़ा सकते हो.

बीएड के बाद Courses और Jobs

  • TGT (Trained Graduate Teacher): स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप पहले से ही एक TGT बन जाते हो. इसलिए बीईडी डिग्री वाले उम्मीदवारों को TGT करने की आवश्यकता नहीं होती है. एक TGT 10 वीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ सकता है.
  • PGT (Post Graduate Teacher): जो छात्र पोस्ट-ग्रेजुएट है और बीईडी पूरा करने के साथ ही एक PGT है वह 12 वीं कक्षा तक के छात्रों को पढ़ सकते है.
  • TET (Teacher Eligibility Test): यह एक परीक्षा है जो सरकारी शिक्षक बनने के लिए Minimum Eligibility Criteria है.
  • एम.एड या एमए शिक्षा एमएड, एमए शिक्षा आदि जैसे बीएड को पूरा करने के बाद शिक्षा मे उच्च शिक्षा का Pursue कर सकते है.

B.Ed करने के बाद सैलरी

अगर सैलरी पर बात करें तो B.Ed Teachers को 3.5 लाख से 5.5 लाख तक वार्षिक सैलरी मिलती है. B.Ed Teachers को 4 लाख से 5 लाख तक वार्षिक सैलरी मिलती है. इसके अलावा विभिन्न अन्य पदों पर योग्यता और अनुभव के आधार पर सैलरी अलग अलग होती है.

B.ED के बाद जॉब प्रोफाइल

  • Teacher
  • Principle
  • Counsellor
  • Instructor
  • Librarian
  • Administrator
  • Assistant Dean
  • Content Writer
  • Military Trainer
  • Syllabus Designer
  • Education Researcher

Comments