GIF Full Form in Hindi

GIF Full Form in Hindi, GIF Ka Full Form Kya Hai, GIF का Full Form क्या है, GIF Ka Poora Naam Kya Hai, GIF क्या है, WhatsApp में GIF क्या होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GIF Full Form in Hindi – गिफ का क्या मतलब होता है

GIF की Full Form Graphics Interchange Format है. इसको हिंदी में ग्राफिक्स बदलाव प्रारूप कहते है. जीआईएफ एक Image File Format होता है. यह एक Bitmap Image है जिसमें फ़ाइल एक्सटेंशन .gif होता है. यह वर्ल्ड वाइड वेब पर आज के समय में Images और Animations के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग आमतौर पर वेब पर Images के लिए किया जाता है. JPEG Image Format के विपरीत GIF Lossless Compression का उपयोग करता है जो Image की गुणवत्ता को नीचा नहीं करता है.

हालांकि GIF अनुक्रमित रंग का उपयोग करके Image का Data Stored करते हैं, जिसका अर्थ है कि Standard GIF Image में अधिकतम 256 रंग शामिल हो सकते हैं. इन रंगों को नए रंग बनाने के लिए नहीं मिलाया जा सकता. यह अपने छोटे आकार और पोर्टेबिलिटी सुविधा के कारण इंटरनेट पर बहुत लोकप्रिय है. यह सीमित रंगों के साथ रेखा कला के लिए सबसे अच्छा माना जाता है, रंग के बड़े फ्लैट क्षेत्रों के साथ चित्र और उन छवियों के लिए जिन्हें एनिमेटेड होने की आवश्यकता होती है.

GIF रचनात्मक दिमाग जैसे लोगो के लिए उपयुक्त माना जाता है. दोस्तों यह डेटा कम्प्रेशन के लिए LZW तकनीक का उपयोग करता है ताकि डेटा हानि का कोई डर न हो और यह समान रूप से परिभाषित किनारों के साथ समरूप रंग के समतल क्षेत्रों का पक्षधर होता है. इसका उपयोग छोटे एनिमेशन और कम रिज़ॉल्यूशन वाली फ़िल्म क्लिप और गेम्स में किया जा सकता है. यह Transparent Background का समर्थन करता है इसलिए इसका उपयोग Website Background Colors के साथ GIF फ़ाइलों को मिश्रण करने के लिए किया जा सकता है.

GIF का इतिहास 

GIF को सन 1987 में कॉम्प्युसर्व द्वारा पेश किया गया था. इसके विकास का मुख्य उद्देश्य एक Independent Image Format Platform को विकसित करना है. दोस्तों GIF Images को LZW Lossless Data Compression Techniques का उपयोग करके Collapsed किया जाता है. इस तकनीक का उपयोग Image की गुणवत्ता को कम किए बिना फ़ाइल आकार को कम करने के लिए किया जाता है.

GIF के संस्करण

GIF के सिर्फ दो संस्करण हैं. इसका पहला संस्करण सन 1987 में GIF87a के रूप में पेश किया गया था.

इसका दूसरा संस्करण एक विस्तारित संस्करण था यह सन 1989 में अस्तित्व में आया था. यह GIF89a के नाम से जाना जाता था और इसका उपयोग आज तक सामान्य फॉर्मेट के रूप में किया जाता है.

आजकल आप GIF का सबसे ज्यादा इस्तेमाल देखे तो internet पर ही किया जाता है जैसे की meme के रूप में और कुछ जरुरी जानकारी यूजर के स्क्रीन पर प्रदर्शित करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. कुछ वेबसाइट GIF images का इस्तेमाल खुद के वेबसाइट के डिजाईन को अच्छा बनाने के लिए भी करती हे. Graphics Interchange Format प्रकार की इमेज बनाने का सॉफ्टवेर होता है जिससे यह इमेज बनायीं जाती है वैसे ऑनलाइन बहुत से वेबसाइट भी है जहाँ से आप इन्हें खुद बना सकते हो. मोबाइल यूजर के लिए भी बहुत से एप्पस बन चुके है जिसके मदद से इन्हें बनाया जा सकता है.


Comments