GPA Full Form in Hindi

GPA Full Form in Hindi, GPA Ka Full Form Kya Hai, GPA का Full Form क्या है, GPA Ka Poora Naam Kya Hai, जीपीए क्या है, GPA का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

GPA Full Form in Hindi - जीपीए क्या है

GPA की फुल फॉर्म Grade Point Average होती है. इसको हिंदी में श्रेणी बिंदु औसत कहते है. Grade Point Average एक Grading System को संदर्भित करता है. इसका उपयोग Academic Session के दौरान छात्र के Performance को मापने के लिए किया जाता है. यह एक Numerical Index है जो Academic Year मे छात्र के Academic Performance को संक्षिप्त करता है. हालांकि ज़्यदातर सभी स्कूल और Educational Institutes मे GPA को विभिन्न Scales पर मापा जाता है जैसे कुछ तो इसे 1 से 5 के Scale पर मापते है और कुछ इसे 1 से 10 के Scale पर मापते है.

यह Number एक निश्चित अवधि के दौरान कोर्स मे अर्जित सभी Final Grades के Average Value को Represents करते है. कुछ Organizations Candidate की Employability को Measure करने के लिए भी इसका उपयोग करते है. इसमे कोई शक नही है की GPA Applicant को Evaluate कर सकता है लेकिन यह उसकी Efficiency को माप नही सकता है.

यदि आप तीन यूनिट क्लास लेते हैं और ए ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो आप 3 यूनिट्स को 4 अंक (ए के लिए) प्राप्त करते हैं, जो कोर्स के लिए कुल 12 ग्रेड पॉइंट देता है. दोस्तों मान लीजिए कि आप 4 यूनिट क्लास लेते हैं उदाहरण के लिए गणित में सामान्य और सी ग्रेड प्राप्त करते हैं. 8 अंक के लिए यह 4 यूनिट 2 अंक है. तो अपने दो वर्गों के लिए आपने 7 इकाइयों के लिए 20 ग्रेड अंक जमा किए हैं. फिर आप इकाइयों की संख्या से संचित ग्रेड बिंदुओं को विभाजित करते हैं और आपके पास अपना जीपीए होता है. 30/7 = 4.28 इसलिए आपका GPA 4.28 है, जो B औसत से थोड़ा कम है.

यदि आपकी ग्रेडिंग प्रणाली ए-एफ है, तो 4 अंक के पैमाने के साथ, आप अपने ग्रेड बिंदु औसत की गणना करने में सक्षम हो सकते हैं. हालांकि, अमेरिका के बाहर अधिकांश सिस्टम उस पैमाने का उपयोग नहीं करते हैं. यहां तक कि कुछ सिस्टम जो समान पैमाने का उपयोग करते हैं, ग्रेड के लिए अलग-अलग अर्थ हैं उदाहरण के लिए, यूएस में, "ए" ग्रेड दुर्लभ नहीं हैं, लेकिन कुछ प्रणालियों में वे लगभग कभी नहीं दिए जाते हैं. इसलिए जीपीए उसी का प्रतिनिधि नहीं है बात यह है कि यह इस देश में है. यह इस कारण से है कि यहां के कॉलेजों में आमतौर पर अन्य देशों के क्रेडेंशियल्स के मूल्यांकन में विशेष रूप से प्रशिक्षित लोग होते हैं.




Comments