PTO Full Form in Hindi

PTO Full Form in Hindi, PTO Ka Full Form Kya Hai, PTO का Full Form क्या है, PTO Ka Poora Naam Kya Hai, पीटीओ क्या है, PTO इसका पूरा नाम और हिंदी अर्थ क्या होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

PTO Full Form क्या है और PTO क्या है

PTO की फुल फॉर्म Please Turn Over और Paid Time Off होती है. इनको हिंदी मे पिछे पलटें और भुगतान की अवधि समाप्त कहते है. जैसा की आप PTO की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की PTO क्या होता है तो चलिए अब इसके बारे अन्य सामान्य जानकारी के बारे में बात करते है.

PTO का प्रयोग कहा करे?

PTO का Use आप परीक्षा में कर सकते है जब आपके किसी Questions का आधा Answer Next Page पर लिखा हो तब आप उस Page के निचे लिख सकते है PTO.दोस्तों इसका मतलब यह की आप परीक्षक (Examiner) को बताना चाहते है की (Please Turn Over) कृप्या करके पेज को पिछे पलटें. क्यूंकि आपके Questions का आधा Answer Next Page पर लिखा है.

दोस्तों आपने कभी अपने Question पेपर के कोने पर लिखा देखा होगा PTO इसका मतलब भी यही होता है कि अगर आपके Question पेपर के Next Page पर आपके Question होगा तब तो वह लिखा होगा PTO वरना वहा नही लिखा होगा.

Please Turn Over - यह आम तौर पर Page के निचले भाग में लिखा जाता है ताकि Page को On करने के लिए Reader का अनुरोध किया जा सके. इसका उपयोग यह दिखाने के लिए किया जाता है कि अतिरिक्त Information दूसरी तरफ या अगले Page पर दी गई है.

PTO Full Form क्या है और PTO क्या है

PTO की फुल फॉर्म Paid Time Off होती है. इनको हिंदी मे भुगतान की अवधि समाप्त कहते है. इसे पर्सनल टाइम ऑफ भी कहा जाता है. यह एक Off नीति है जो कर्मचारी को उसकी अनुपस्थिति में या वह Off पर होने पर भी क्षतिपूर्ति करता है. प्राइवेट क्षेत्र में यह अवकाश के समय बीमारी की Off और व्यक्तिगत दिन के रूप में पेश किया जाता है. सार्वजनिक क्षेत्र में सरकारी कर्मचारियों को वार्षिक Off की पेशकश की जाती है जो PTO के बराबर होता है.

PTO के फायदे और नुकसान

PTO प्रणाली का उपयोग करना प्रशासन को आसान बना सकता है, क्योंकि कर्मचारियों को PTO अनुरोधों को बीमार दिनों, व्यक्तिगत दिनों, छुट्टी के दिनों ओर अन्य प्रकार की छुट्टी के रूप में परिभाषित नहीं करना पड़ता है. यह कर्मचारियों के लिए झूठे दावों के लिए बीमार होने की संभावना को सीमित दिनों की बीमार संख्या का उपयोग करने के लिए या यह महसूस करने के लिए भी कम संभावना बना सकता है कि यदि कोई बीमार नहीं है तो यह समय समय की नीति अनुचित है.

हालांकि दूसरी ओर यह लोगों के काम आने की संभावना को बढ़ा सकता है यदि वे बीमार हैं संभावित रूप से दूसरों को सर्दी या फ्लू जैसी बीमारियों से संक्रमित कर सकते हैं, अगर वे परिवारों के साथ छुट्टी या समय के लिए अपने बीमार दिनों को बचाना पसंद करेंगे.


Comments