ADB Full Form in Hindi

ADB Full Form in Hindi, ADB Ka Full Form Kya Hai, ADB का Full Form क्या है, ADB क्या होता है, ADB क्या है, ADB का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ADB Full Form in Hindi - ADB क्या होता है

ADB की फुल फॉर्म Asian Development Bank होती है. इसको हिंदी में एशियाई विकास बैंक कहते है. इसकी स्थापना 19 Dec 1966 को की गयी थी और इसका मुख्यालय Manila Philippines मे स्थित है. दोस्तों हम आशा करते है आपको ADB की Full Form मालूम हो गई होगी तो चलिए अब इसके बारे और भी सामान्य जानकारी प्राप्त करते है.

इस बैंक का मुख्य उद्देश्य सामाजिक और आर्थिक रूप से सभी का विकास करना है. Asian Development Bank (ADB) एक क्षेत्रीय विकास बैंक के रूप में जाना जाता है. यह एक क्षेत्रीय विकास बैंक है जो चरित्र में एशियाई है. यह एशिया और प्रशांत क्षेत्र में गरीबी को कम करने और आर्थिक विकास और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया था. यह बैंक ऋण, अनुदान और तकनीकी सहायता प्रदान करके सदस्य देशों में सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता करता है.

Asian Development Bank (ADB) UN Economic Commission for Asia and Far East अब UNESCAP और गैर क्षेत्रीय विकसित देशो के सदस्य को शामिल करता है. आज के समय में ADB Bank के पास 67 Member है जिसमे से 48 एशिया और पैसिफिक से है वर्तमान मे USA और Japan दोनो के ही पास 552,210 Share है. इन दोनो के पास Share का सबसे बड़ा हिस्सा है जो Total का 12.756 प्रतिशत है.

इस बैंक का HQ 6 ADB Avenue, Mandaluyong City, Metro Manila, Philippines में है और इसके Representative Office पूरे विश्व मे स्थित है. ADB Bank मे लगभग 2,400 कर्मचारी है जो इसके 67 Representative देशो मे से 55 देशो से है और आधे से भी अधिक कर्मचारी Philippines के रहने वाले है.

ADB Bank की सर्वोच्च नीति-निर्धारक संस्था Board of Governors है जो प्रत्येक सदस्य देश के एक प्रतिनिधि के द्वारा बनी है. इसके बदले मे Board of Governors अपने समूह मे से 12 सदस्य को Board of Directors और उनके सहायक के रूप मे चुनते है. इन 12 सदस्यो मे से 8 सदस्य क्षेत्रीय सदस्यो Asia Pacific से लिए जाते है जबकि अन्य गैर क्षेत्रीय सदस्यो मे से होते है.

ADB Areas of Focus

  • Education
  • Environment
  • Infrastructure
  • Regional Integration
  • Finance Sector Development

Comments