ESI Full Form in Hindi

 ESI Full Form in Hindi, ESI का Full Form क्या है, ESI क्या होता है, ई.एस.आई क्या है, ESI का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

ESI Full Form in Hindi - ई.एस.आई क्या होता है

ESI की फुल फॉर्म Employees State Insurance होती है. इसको हिंदी में कर्मचारी राज्य बीमा कहते है. यह भारतीय कर्मचारियों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो उन्हें चिकित्सा और नकद लाभ प्रदान करती है. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है.

ESI एक ऐसी स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसमे सभी प्रकार के कर्मचारियों को फायदा होता है चाहे वो किसी भी संस्था में काम करते हो. ESI के अंतर्गत जमा होने वाला वित्त कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा ESI Act 1948 के दिशा नर्देशों के अनुसार Manage किया जाता है और इसमें सभी कर्मचारी राज्य बीमा निगम भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के अधीन आते है. ESI भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत एक स्वराज्य के अधीन निगम है. यह भारत में अपने कार्यालयों के बड़े नेटवर्क के माध्यम से अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करता है और उनको Manage करता है.

ESI का इतिहास

दोस्तों यह तो आप जान ही गये होंगे की ESI क्या है तो आइये अब इसके इतहास के बारे में जानने की कोशिश करते है. दोस्तों ESI की मौजूदगी से पहले फरवरी 1952 में एक अर्थशास्त्री और बाद में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर B.N. Adarkar को भारत सरकार द्वारा औद्योगिक कर्मचारियों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना बनाने के लिए नियुक्त किया गया था. दोस्तों इनकी प्रस्तुत रिपोर्ट 1948 के रोजगार राज्य बीमा अधिनियम का आधार थी लेकिन यह 1952 में वास्तविकता में आई और पहली बार दिल्ली और कानपुर में स्थापित हुई.

ESI के फायदे

ESI अधिनियम के तहत ESI मे पंजीकृत व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्य को छह प्रकार के लाभ प्रदान किए जाते हैं. इन सभी लाभों के नाम आप नीचे देख सकते है -

  • Medical
  • Funeral
  • Sickness
  • Maternity
  • Dependents
  • Disablement

ESI से ईलाज कैसे कराये

ESI से मुफ्त इलाज करवाने के लिये आपको अपने क्षेत्र की ESI Dispensary या Hospital में जाना होगा. दोस्तों इसमें आप आम दवाइयां हेतू जैसे सर्दी खांसी जुकाम Dispensary से अपना ESI Card अथवा कंपनी के कार्ड को दिखाकर तुरंत दवाइयां ले सकते है. 

अगर आपको बड़ा इलाज करवाना हो जैसे ऑपरेशन डिलीवरी इत्यादि बड़े इलाज के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी Dispensary से अपने ESI Card अथवा कंपनी के कार्ड के अनुसार बड़े ESI हॉस्पिटल में भर्ती के लिए FORM 4 बनवाना होगा और फिर आप इस FORM को किसी भी बड़े हॉस्पिटल मे जाकर मरीज को भर्ती करा कर उसका इलाज करवा सकते है.


Comments