SSLC Full Form in Hindi

SSLC Full Form in Hindi, SSLC Ka Full Form Kya Hai, SSLC का Full Form क्या है, SSLC Ka Poora Naam Kya Hai, आईटीआई क्या है, अगर आप SSLC से जुड़े हुए इन्ही सवालों का जबाब Search रहे है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

SSLC Full Form in Hindi – SSLC क्या है

SSLC की फुल फॉर्म Secondary School Leaving Certificate होती है. इसका हिंदी में मतलब माध्यमिक विद्यालय छोड़ने का प्रमाणपत्र होता है. जैसा की आप SSLC की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की SSLC क्या होता है तो चलिए अब इसके बारे अन्य सामान्य जानकारी के बारे में बात करते है.

यह भारत में माध्यमिक विद्यालय के स्तर पर अध्ययन के अंत में एक Exam के सफल Ending के बाद University द्वारा दिए गए Certification है. Secondary school को सामान्यत भारत में Class 10 बोर्ड Exam के रूप में जाना जाता है. Student अपनी Class 10 बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण करने के बाद SSLC प्राप्त कर सकते है.

SSLC प्राप्त करने के बाद एक छात्र पूर्व University पाठ्यक्रम लोकप्रिय भारत में +2 शिक्षा के रूप में जाना जाता है और इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. 12 Class को पूरा करने के बाद वह अपनी पसंद के अनुसार किसी भी University में स्नातक स्तर की पढ़ाई के लिए आवेदन कर सकता है.

SSLC शिक्षा का वर्गीकरण

  • (I). Play Group - Play Group शिक्षा का सबसे शुरुआती और छोटा Level होता है. इसके अंतर्गत Nursery, Pre Nursery, K.G., L.K.G., U.K.G. आदि आते है.
  • (II). Primary Schooling - Primary Schooling को पहले पांच वर्षों की शिक्षा के रूप में जाना जाता है. यह शिक्षा का दूसरा Level होता है जहाँ से लिखने पढने की शुरुआत होती है. इसके अंतर्गत 1 से 5 तक की कक्षाए आती है.
  • (III). Secondary Schooling - Secondary Schooling को अगले पांच साल, कक्षा 6 वीं से कक्षा 10 वीं तक की शिक्षा के रूप में जाना जाता है. यह शिक्षा का तीसरा Level होता है. इसमें शिक्षा के अगले पांच साल होते है और इसके अंतर्गत 6 से 10 तक की कक्षाए आती है.
  • (IV). Higher Secondary Schooling - Higher Secondary Schooling कक्षा 10 वीं से कक्षा 12 वीं तक की स्कूली शिक्षा का अंतिम दो वर्ष है. यह शिक्षा का चौथा Level होता है जिसके अंतर्गत 11th, 12th, Graduation और उसके बाद के कोर्स आते है. इसके बाद एक छात्र स्नातक के लिए आवेदन कर सकता है.


Comments