FM Full Form in Hindi

 FM Full Form in Hindi, FM Ka Full Form Kya Hai, FM का Full Form क्या है, FM Ka Poora Naam Kya Hai, एफ.एम क्या है, FM का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

FM Full Form in Hindi एफ.एम क्या है

FM की फुल फॉर्म Frequency Modulation होती है इसको हिंदी में आवृति का उतार-चढ़ाव कहते है और जैसा की आप FM की फुल फॉर्म पढ़कर समझ गयें होंगे की FM क्या है. तो चलिए अब FM की अन्य सामान्य Information के बारे में बात करते है.

FM को संग्राहक विद्युत चुम्बकीय तरंग आवृत्ति कहा जाता है. FM आमतौर पर प्रसारण और कई अन्य रेडियो संचार अनुप्रयोगों के लिए उपयोग किया जाता है. Frequency Modulation दूरसंचार में एक वाहक तरंग का उपयोग करते हुए संचारण करने की एक Technique है

वाहक तरंग की आवृत्ति इनपुट संकेत के विस्तार और ध्रुवदर्शकता के अनुसार अलग होती है. FM और AM दोनों रेडियो प्रसारण के लिए उपयोग किए जाते हैं लेकिन FM और AM से अलग है. AM की फुल फॉर् Amplitude Modulated Electromagnetic Wave होती है.

FM Radio Business Model:

एक और सवाल है FM radio से जुड़ा हुआ की Radio station पैसे कैसे कमाते है? और इनका बेसिक business model क्या है? ज्यादा broadcaster का business model advertising based होता है जहा से ये किसी product, services का promotion करने के लिए पैसे लेते हैं और इस video में आपको complete जानकारी मिल जायेगा की कोई station पैसे कैसे earn करता है.

दोस्तों, FM Full form के बारे में जानकारी रखना शायद आपके लिए बहुत helpful ना हो लेकिन अगर आप एक student या technology enthusiast हैं तो आपके लिए यह बहुत helpful होगा हमें यहाँ पर इससे जुड़े सभी जरुरी information के बारे में विस्तार से बताया है की FM radio क्या है? इसका मतलब क्या होता है ? और India में top FM radio station कौन-कौन से हैं. उम्मीद है आप के लिए यह tips helpful रहा हो और अगर आपका कोई विचार हो तो comment जरूर करे.



Comments