RBL Full Form in Hindi

 RBL Full Form in Hindi, RBL Bank का Full Form Kya Hai, RBL का Full Form क्या है, RBL Bank की स्थापना कब हुई, RBL Bank कौन कौन सी Services प्रदान करता है , RBL Bank का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है, ऐसे सभी सवालों के जबाब आपको इस Post में मिल जायेंगे.

RBL Full Form in Hindi

RBL की फुल फॉर्म Ratnakar Bank Limited होती है. यह एक Commercial Bank है. इसका मुख्यालय भारत के महाराष्ट्र के कोल्हापुर क्षेत्र में है. यह अगस्त 1943 में स्थापित किया गया है जो भारत के सबसे पुराने निजी बैंक में से एक है. आज यह लगभग 3.5 मिलियन ग्राहको को 245 शाखाओ और 374 एटीएम के नेटवर्क के माध्यम से सेवाएं प्रदान करता है. यह Six Vertical के तहत Banking Products और Services की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जिनके नाम आप नीचे देख सकते है.

  • Commercial Banking
  • Agribusiness Banking
  • Branch & Business Banking
  • Corporate & Institutional Banking
  • Development Banking and Financial Inclusion
  • Treasury and Financial Markets Operation

इसका दृष्टिकोण ग्राहको कर्मचारियो और निवेशको के विश्वास और सम्मान के माध्यम से स्थायी संबंधो को विकसित और बनाए रखकर Bank of Choice होना है. श्री विश्ववीर अहुजा RBL बैंक के एमडी और सीईओ 2017 तक वर्तमान है.

History of RBL

अगस्त 1943 में RBL महाराष्ट्र में एक छोटे क्षेत्रीय बैंक के रूप में स्थापित किया गया था. शुरुआत में कोल्हापुर और सांगली में इसकी दो शाखाएं थी. अगस्त 1959 में इसे अनुसूचित Commercial Bank के रूप में वर्गीकृत किया गया था.

जुलाई 2010 में जब श्री विश्ववीर अहुजा RBL Bank के एमडी और सीईओ बने तो यह एक पुराने Private Bank से पेशेवर रूप से Managed New Bank में एक Radical परिवर्तन हुआ. अगस्त 2016 में यह National Stock Exchange और Bombay Stock Exchange में Listed हुआ था.

RBL ने वित्त वर्ष 2015-16 में 292 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया है और 15% का लाभांश चुकाया है. मई 2016 में इसने Swadhar Finserve Pvt Ltd में 30% हिस्सेदारी हासिल की. अक्टूबर 2016 में Utkarsh Micro Finance में 9.99% हिस्सेदारी हासिल हुई. जून 2017 में इसे Deposits Program के Certificates के लिए ए 1 + के रूप में Rated किया गया है.


Comments